Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

New York City flood: न्यूयॉर्क में ‘इडा’ तूफान की तबाही, 14 लोगों की मौत, पहली बार लगा आपातकाल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

New York City flood: न्यूयॉर्क में ‘इडा’ तूफान ने बड़ी तबाही मचाई है। तूफान इडा के प्रभाव से न्यूयॉर्क शहर में जबर्दस्त बारिश हुई और क्षेत्र में बाढ़ में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही बाढ़ के पानी में कई वाहन डूब गए और कई लोगों के घरों में पानी भर गया। बुधवार देर शाम न्यूयॉर्क शहर और प्रांत के बाकी हिस्सों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई थी। न्यूयॉर्क शहर के पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि बाढ़ के बीच बेसमेंट में फंस जाने से कुल 9 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा न्यू जर्सी में भी 5 लोगों की मौत हो गई है।    

अमेरिका के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में हर्रिकेन आइडा और दूसरे तूफानों के असर के चलते भारी बारिश हो रही है। कई हिस्सों में फ्लैश-फ्लड और टॉर्नेडो के कारण घातक बारिश से जन-जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त है। न्यूयॉर्क सिटी में ज्यादातर सबवे सर्विस भारी बाढ़ के कारण बंद हो गई हैं और न्यूजर्सी में नीवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट सस्पेंड हो गईं। न्यूजर्सी ट्रांजिट ने सभी रेल सेवाएं बंद कर दीं। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डि ब्लासियो ने NY1 के जरिए लोगों से कहा कि सड़कों पर न रहें और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे।

न्यूयॉर्क के एफडीआर ड्राइव और ब्रोंक्स रिवर पार्कवे जलमग्न थे। सब-वे स्टेशनों और पटरियों पर बाढ़ का इतना पानी आ गया कि मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी ने सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया। ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में मेट्रो सवार पानी से भरी कोच में सीटों पर खड़े दिखाई दे रहे हैं। अन्य वीडियो में दिखा कि शहर और उसके आस-पास प्रमुख सड़कों पर वाहन अपनी खिड़कियों तक डूबे हुए हैं और सड़कों पर कचरा बह रहा है। पूर्वोत्तर अमेरिका तूफान ‘इडा’ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। तूफान के चलते फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी हैं। तूफान की भयावह दृश्य ने प्रशासन को आपातकालीन घोषणाओं के लिए मजबूर कर दिया।

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने न्यूयॉर्क शहर में आपातकाल की स्थिति की घोषणा करते हुए कहा, ”हम आज रात शहर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, भयंकर बाढ़ और सड़कों पर खतरनाक परिस्थितियों के साथ एक ऐतिहासिक मौसम की घटना का सामना कर रहे हैं।’ गवर्नर कैथी होचुल ने भी न्यूयॉर्क प्रांत के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की। नैशनल वेदर सर्विस ने न्यूयॉर्क, ब्रूकलिन और क्वींस में मूसलाधार बारिश के बीच फ्लैश फ्लड की इमर्जेंसी जारी की है। NWS ने बताया है कि स्टेटन आइलैंड में राहत अभियान जारी है और टॉर्नेडो की चेतावनी पर नजर रखी जा रही है।

मैनहैटन में सबवे स्टेशन के पास का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि प्लेटफॉर्म और ट्रैक पर पानी भरा हुआ है। बोरोग पार्क के पास स्थित एक घर का वीडियो भी सामने आया है जिसमें नजर आ रहा है कि इस घर के कमरे में भारी भर गया है। कुछ ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जिसमें नजर आ रहा है कि स्टेडियम में पानी भर गया था। 

संबंधित खबरें

Source link