Search
Close this search box.

हिंदुस्तान के प्रख्यात सूफ़ी सन्त अन्तर्राष्ट्रीय समन्वयी सन्त सिद्दीक बाबा का 80 वां यौमे पैदाइश और यौमे मुर्शीद श्री सिद्दीक बाबा लोक कल्याण संस्थान और खानदान ए कादरिया इंजामिया कमेटी द्वारा अरावली मैरिज गार्डन में धूमधाम और हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हिंदुस्तान के प्रख्यात सूफ़ी सन्त अन्तर्राष्ट्रीय समन्वयी सन्त सिद्दीक बाबा का 80 वां यौमे पैदाइश और यौमे मुर्शीद श्री सिद्दीक बाबा लोक कल्याण संस्थान और खानदान ए कादरिया इंजामिया कमेटी द्वारा अरावली मैरिज गार्डन में धूमधाम और हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।
कमेटी के नेशनल सेक्रेटरी सलीम जावेद ने बताया कि इस मौके पर पहले सत्र में भोग अरदास फातिहा और सर्व धर्म सद्भावना सत्संग समारोह का आयोजन किया गया। तथा दूसरे सत्र में महफिल का आयोजन किया गया जिसमे कादरिया शित्तारिया सिलसिले के सज्जादा नशीन हजरत युनुस बाबा बुरहानपुरी ने सदारत कर शिरकत की।
उन्होंने बताया कि पहले सत्र की शुरुआत परम् पूज्य गुरुदेव, पीर बुजुर्गवार हज़रत मदनी बाबा और हजरत सिद्दीक बाबा के समक्ष सिद्दीक बाबा के उत्तराधिकारी सज्जादा नशीन जितेंद्र कुमार शर्मा “आफताब ” ने दीप प्रज्वलन करके की। उसके बाद भोग अरदास फातिहा का आयोजन किया गया। तत्पश्चात गुरुपूजन कर गुरु पूर्णिमा यौमे मुर्शीद समारोह आयोजित किया गया। इस सत्र में हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई चारों धर्मो के प्रतिनिधियों ने सर्व धर्म सद्भावना सत्संग में हिंदुस्तान की गंगा जमुनी तहजीब और मुर्शीद की अहमियत पर अपने विचार व्यक्त किए। सिद्दीक बाबा के सज्जादा नशीन जितेंद्र कुमार शर्मा आफताब ने कहा कि परम पूज्य गुरुदेव सिद्दीक बाबा ने अपना सम्पूर्ण जीवन विश्व कल्याण और साम्प्रदायिक सद्भावना के लिए न्यौछावर कर दिया।उनके सिद्धांत और आदर्श मानवता के कल्याण के लिए आज भी प्रासंगिक हैं।
सिक्ख धर्म के प्रतिनिधि ज्ञानी कृपाल सिंह ने कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब में सभी लोगों को एकता और भाईचारे की सीख दी गई है और हमे इसका पालन करना चाहिए।
इस्लाम धर्म के प्रतिनिधि हजरत मस्तान शाह ने कहा कि कोई भी मजहब एक दूसरे के धर्म को बुरा नहीं बताता है।सभी धर्म आपस में एकता और अखंडता की बात करते हैं। कार्यक्रम का संचालन जयपुर से पधारे डा (प्रो)प्रहलाद दुबे ने किया।
दूसरा सत्र सूफियाना महफिल के रूप में आयोजित किया गया जिसमे बुरहानपुर मध्यप्रदेश से हजरत युनुस बाबा द्वारा अध्यक्षता की गई ।महफिल में उनके साथ लगभग दस बारह सूफी संत महात्मा शामिल हुए । महफिल में सूफी रंग के कलामात पेश किए गए।
रात के बारह बजे तक चली इस महफिल का संचालन जितेंद्र कुमार शर्मा ने किया ।महफिल की शुरुआत में सलीम जावेद और शादाब जावेद द्वारा युनुस बाबा और अन्य सूफी संतों का इस्तकबाल किया गया। सभी को नजराना पेश कर महफिल का समापन किया गया । अन्त में कमेटी के नेशनल सेक्रेटरी सलीम जावेद ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
अमित कुमार शर्मा
श्री सिद्दीक बाबा लोक कल्याण संस्थान, गुना