Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिलाअधिकारी ने बीईओ को लगाई फटकार

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

महराजगंज। जिलाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार द्वारा बेसिक शिक्षा की मासिक समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में की गयी।

बैठक में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के पुनः नामांकन में प्रगति असंतोषजनक होने पर जिलाधिकारी द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी फरेंदा को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि जबकि खंड शिक्षा अधिकारी बृजमनगंज व खंड शिक्षा अधिकारी नौतनवां को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 14 पैरामीटर पर किये जा रहे कार्यों में निर्धारित मानकों पर विद्यालयों के अब तक संतृप्त न हो पाने पर नाराजगी व्यक्त। इस संदर्भ में ईओ सिसवां को नगर पालिका क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में कायाकल्प में निर्धारित बिंदुओं पर कार्य कराकर सूचित करने हेतु निर्देशित किया।

समर्थ ऐप की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी दिव्यांग बच्चों को स्कूल आने में सक्षम बनाने हेतु उन्हें जरूरी उपकरणों से युक्त करने हेतु सभी बीइओ को कड़ा निर्देश दिया। अत्यंत गैरजिम्मेदारी के साथ मानसिक रूप से मंदित बच्चों के आईईपी बनवाने को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित 12 स्पेशल एजुकेटर की सेवा समाप्ति हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने मानसिक मंदित बच्चों को दैनिक जरूरतों को बताने में सक्षम बनाने हेतु स्पेशल एजुकेटर के माध्यम से विशेष प्रशिक्षण का निर्देश सभी बीइओ को दिया। उन्होंने लोकोमोटर दिव्यांगता से पीड़ित सभी पात्र बच्चों के लिए एस्कॉर्ट भत्ता हेतु डिमांड भेजने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बच्चों में अधिगम (लर्निंग) क्षमता निर्माण हेतु बेहतर प्रयास का निर्देश देते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा की जिम्मेदारी बेहद अहम व संवेदनशील है। इसलिए सभी लोग जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें और प्राथमिक शिक्षा में मौलिक सुधार करें।

इस दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह, सभी बीइओ/डीसी सहित संबंधित लोग उपस्थित रहे।