Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उत्तर पुस्तिका खरीदने को नहीं मिला धन। 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

महराजगंज। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने 20 मार्च से परिषदीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कराने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।

24 मार्च तक परीक्षा सम्पन्न करा लेनी है। 31 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड तैयार करना है। पहली अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र का शुभारम्भ होगा, लेकिन परीक्षा की तैयारी की स्थिति यह है कि अभी तक उत्तर पुस्तिकाओं के खरीद के लिए विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में धनराशि ही नहीं भेजी गई है।

ऐसे में शिक्षक अपनी जेब या उधार पर उत्तर पुस्तिका खरीद परीक्षा कराएंगे। परीक्षा को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की उदासीनता का आलम यह है कि अभी पिछले सत्र का बकाया भुगतान नहीं किया गया है। कार्रवाई का खौफ दिखाकर शिक्षकों से कार्य कराया जा रहा है। जिले के परिषदीय विद्यालय में करीब पौने तीन लाख छात्र-छात्राओं का पंजीकरण है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीस मार्च से वार्षिक परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है, लेकिन जिले स्तर से अभी समय सारिणी जारी नहीं की गई है जबकि आठ दिन ही शेष हैं। वार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का मुद्रण विभाग ने शुरू करा दिया है। प्रश्न पत्र का वितरण डायट से बीआरसी वार किया जाएगा। उसके बाद विद्यालयवार प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का कहना है कि विभाग से केवल निर्देश मिल रहे हैं। संसाधन मुहैया नहीं कराया जा रहा है। वार्षिक परीक्षा का समय आ गया है, पर अभी तक उत्तर पुस्तिका की व्यवस्था को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं है। वहीं 20 मार्च से परिषदीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कराने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।